in

Apple के नये सिलिकॉन प्रोसेसर में क्या खास है ? इससे क्या नया बदलाव होगा ?

नवम्बर 10 को Apple ने 2020 की तीसरी हार्डवेअर इवेन्ट की थी जिसमे एप्पल कंपनी ने Macbook air 2020, Macbook pro 13 inch ओर iMac Mini 2020 को लॉन्च किया। लेकिन इस साल Apple अपने कंप्यूटर में कुछ खाश किया है। Apple ने इस साल अपने कंप्यूटर में खुद की प्रोसेसर चिप लगायी है जिसे apple ने M1 नाम दीया है। पहले Apple अपने कंप्यूटर के लिए intel के प्रोसेसर चिपसेट का इस्तेमाल करती थी ओर अबसे Apple अपने सारे कंप्यूटर में अपनी नयी बनायीं हुयी चिप का इस्तेमाल करेगा। तो आइये जानते है Apple के m1 chip के बारे में in Hindi.

क्या है इस Apple M1 चिप में ?

Apple का कहना है की उनकी बनायीं प्रॉसेसर चिप Incredible performance, custom technologies, ओर Revolutionary power efficiency देगी जो आजतक के किसी भी कंप्यूटर में नहीं है। इस चिप में Cutting-edge 5-nanometer process technology से बानी है ओर इसमें 16 billion transistors समाये है।

Apple का दावा है की उनकी इस Low power सिलिकॉन Chip में, दुनिया का सबसे तेज CPU Core, दुनिया का सबसे अच्छा CPU Performance(per watt) व्यक्तिगत कंप्यूटर में दुनिया का सबसे तेज integrated graphics, machine learning performance जैसे फीचर्स है।

यह M1 Chip 3.5 गुना तेजी से CPU Performance, 6 गुना तेजी से GPU Performance, 15 गुना तेजी से Machine learning, ओर पिछली पीढ़ी के मैक की तुलना में दो गुना अधिक Bettery Life प्रदान करता है। Performance और Efficiency में इसकी गहन वृद्धि के साथ, M1 Chip मैक के लिए अब तक की सबसे बड़ी छलांग है।

M1 8 core CPU है जिसमें 4 High-performance cores ओर 4 High-efficiency cores है। Apple ने कहा कि ये लो-पॉवर सिलिकॉन चिप में दुनिया की सबसे तेज़ CPU कोर हैं जो इतना पावरफुल है की इससे फोटोग्राफरों को बिजली की गति फोटो को एडिट कर सकते है, डेवलपर्स पहले की तुलना में लगभग 3 गुना तेजी से ऐप बना सकते हैं। इन चार Cores का एक साथ उपयोग Multithreaded performance में भारी वृद्धि के लिए किया जा सकता है।

apple m1 chip in Hindi
Picture Credit – Apple inc.

पयोगकर्ता के लिए क्या बदलाव है ?

यह चिप Apple के 2020 Macbook air, Macbook pro, Mac mini की श्रेणी में आती है। Apple की यह प्रोसेसर चिप Always on procesor chip है जिससे आपको Computer बंध करने की जरुरत नहीं होगी। Macbook आपके iphone ओर ipad की तरह तुरंत चालू ओर बंध होगा।

इस चिप से Mac Computer में सिस्टम एनिमेशन Smooth ओर तेज हो जायेंगे, सफारी में सर्फिंग और स्क्रॉलिंग करना और भी Smooth हो जायेगा ओर apps की launching भी तात्कालिक होगी।

यह चिप गर्म ना होने के कारण Apple में Macbook air में Cooling fan निकाल दिया है जिससे आपको बिना आवाज का Mac computer मिलेगा।

Apple M1 चिप के साथ Mac computer Mac OS Big Sur के साथ आएगा जो एक साथ Advanced security प्रदान करेगा जिसमे hardware‑verified secure boot, high‑performance encryption for all your files, new security protections built deep into the code जैसे फीचर्स मिलेंगे।

apple m1 chip by the fireflys
Picture Credit – Apple inc.

Apple की इस चिप के बारे में ज्यादा जानकारी आप उनकी वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके जान सकते है। और Technology के इसतरह के टॉपिक्स के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

देखिये Apple Event – November 10, 2020

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
everything about Gujarat's blue flag beach

सबकुछ जानिए गुजरात के शिवराजपुर बीच के बारे में, Location, entry fee, photo gallery