in

LoveLove OMGOMG

जानिए काले गेहु के स्वास्थय सम्बंधित फायदे जो कैंसर और डायबीटीज में है कारगर!

हमारे खेती प्रधान देश में ऐसी काफी चीजे उगती है जो हमारे स्वास्थय के लिए बोहोत ही लाभकारक है। ऐसी ही एक चीज है जो आपके स्वास्थय के लिए बोहोत ही लाभकारक है जिसे ‘Kale Gehu’ नाम से जाना जाता है।

health related benefits of black wheat by the fireflys
Picture Credit – freepik

दरअसल ‘Kale Gehu’ गेहु का ही एक प्रकार है लेकिन हमारे घरो में मिलने वाले गेहु से मुकाबले काले गेहु में काफी ज्यादा पोषकतत्व होते है। काला गेहु अंटिओसीडेंट से भरपूर होता है जिसके कारण मधुमेह जैसे रोगो में काफी लाभकारक होता है। काले गेहु में विटामिन B1, B2, B3, B5, B6 और B9 होता है इसके अलावा मैग्नेसियम, मेगेनिस, कैल्सियम, आइरन, पोटेसियम और फोस्फरस होता है। काला गेहू एमिनो एसिड से भरपूर होता है जो हमारे स्वास्थय के लिए बोहोत लाभकारक है।
काला गेहु तनाव, मोटापा, कैंसर, डायबीटीज और दिल से जुडी बीमारियों की रोकने में कारगर साबित हुवा है। आम गेहूं में जहां एंथोसाइनिन की मात्रा 5 से 15 पास प्रति मिलियन होती है, वहीँ ब्लैक व्हीट मे 40 से 140 पास प्रति मिलियन पायी जाती है। यह गेहु शरीर से फ्री रेडिकल्स निकालकर हार्ट, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा और अन्य बीमारियों की रोकथाम करता है इसमें जिंक की मात्रा भी अधिक है। यह गेहूं साधारण गेहूं के मुक़ाबले बहुत अधिक पौष्टिक है तथा गुणवक्ता के मामले में इसे Blueberries नामक फल के बराबर रखा गया है।

Kale Gehu के मुख्य फायदे

तनाव : काला गेहूं तनाव जैसी भयानक बीमारी को समाप्त करने के लिए एक आशा की किरण लेकर आया है. शोध से यह पता चला है की तनाव से पीड़ित व्यक्ति पर इसके प्रयोग के बहुत ही सकारात्मक परिणाम पाये गये हैं।

मोटापा : काले गेहू में मोटापे को कंट्रोल करने में उत्साहजनक परिणाम मिला है।

कैंसर : कैंसर एक खतरनाक है और इसका कोई इलाज भी उपलब्ध नहीं है, इस समय पर काला गेहूं उन सभी लोगों के लिए खाद्य खुराक के रूप में बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है जब इस रोग पर नियंत्रण पाने में दवाएं विफल साबित हो रही हैं. काले गेहु में कैंसर प्रतिकारक तत्व पाए गए है।

मधुमेह या डायबीटीज : यह रोग विकशित देसो के साथ हमारे देश में पाव पसार कर चूका है, और विडम्बना यह है कि बहुत सी महंगी दवायों के बावजुद अभी तक इसका स्थायी ईलाज मिला नहीं है, इस रोग में भी रिसर्च में काले गेहूं को पीड़ित प्रयोग पर सकारात्मक परिणाम सामने आयें हैं।

हृद्य रोग : हमारी आधुनिक जीवनशैली के परिणाम रूप हृदय संबधी रोग काफी मात्रा में बढ़ रहे है जिससे हम अपने स्वस्थ शरीर रूपी पूंजी को खोते जा रहे है। लेकिन काला गेहू काफी कारगर साबित है हृदय रोगियों पर किये शोध में काले गेहूं के मामले में बहुत सार्थक परिणाम सामने आयें हैं।

स्वास्थय सम्बंधित ओर टॉपिक्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करिये।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
jesha/jayesh lagariya hand painting

बिना कोई रंग की इस चित्रकला आपको एक बार जुरूर देखनी चाहिए!

lava pulse measure blood pressure and heart rate

भारतीय कंपनी LAVA के इस फ़ोन में blood pressure और heart rate नाप सकते है!