in

LoveLove

सबकुछ जानिए गुजरात के शिवराजपुर बीच के बारे में, Location, entry fee, photo gallery

देश के राज्यों में गुजरात को सबसे लम्बा समुद्र किनारा मिला है जो 1600km लम्बा है। यही समुद्र किनारे पर बसे Shivrajpur beach को Blue flag certificate मिला है जिसकी सूचना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दी थी। Blue flag certificate मिलने वाले बीच पूरी दुनिया में साफ ओर स्वस्थ बीच मे गिने जाते है शिवराजपुर के साथ भारत के 7 ओर बीच को भी यह Certificate मिला है जो भारत के लिए गर्व की बात है।

शिवराजपुर बीच अपने आप में एक मन को शांत करने वाली जगह है ना कोई सोर सराबा ओर ना ही कोई प्रदुसित हवा। समुद्र की नीली लहरे सफ़ेद रेत से टकराकर एक खुशनुमा एहसाह पैदा करती है नीला आसमान ओर सफ़ेद बादल आपको फोटो खींचने पर मजबूर कर देंगे। Sunset इस बीच की खूबसूरती से मन को Romantic कर देता है।

कहा है Shivrajpur beach ?

शिवराजपुर बीच गुजरात के द्वारका से 11km दूर उत्तर दिशा में है। यह लंबा प्राचीन समुद्र तट शिवराजपुर गाँव के पास एक लाइटहाउस और एक चट्टानी तटरेखा के बीच फैला है। अहमदाबाद से 450 km दूर है अहमदाबाद से कार, बस, भारतीय रेलवे से आप इस बीच तक पहुंच सकते है। यहाँ पहुंचने के लिए अहमदाबाद से जामनगर ओर जामनगर से द्वारका का रास्ता तय करना होता है। जामनगर से यह बीच की दुरी 145km है।

अहमदाबाद से जामनगर तक आपको 6 line highway road मिलेगा ओर जामनगर से द्वारका 4 line highway road मिलेगा। जिसमे पेट्रोल पंप, होटल ओर रेस्टोरेंट जेसी सुविधाएं आसानीसे मिलजाएगी।

यह बीच गुजरात टूरिज्म(Gujarat tourism) में आता है जिससे आपको इस बीच तक पहुंचने में गुजरात टूरिज्म(Gujarat tourism) से पूरी सहायता मिलेगी साथ ही होटल ओर रेस्टोरेंट की जानकारी भी आपको मिल जाएगी।

बीच पे क्या एन्ट्री फीस है ?

मार्च 2020 के मुताबिक इस बीच की फीस कुछ इस तरह है।

सोमवार से शुक्रवार के दिन में 0 से 5 साल के बच्चो के लिए इस बीच पर प्रवेश नि: शुल्क है। 6 से 12 साल के बच्चो के लिए प्रवेश फीस Rs 10/- है। 12 साल से ज्यादा उम्र व्यक्ति के लिए प्रवेश फीस Rs 20/- है।

शनिवार ओर रविवार के दिनों में 0 से 5 साल के बच्चो के लिए इस बीच पर प्रवेश नि: शुल्क है। 6 से 12 साल के बच्चो के लिए प्रवेश फीस Rs 15/- है। 12 साल से ज्यादा उम्र व्यक्ति के लिए प्रवेश फीस Rs 30/- है।

चेंजीग रूम ओर टॉयलेट आदि की फीस Rs 10/- है।

इस बीच पर पार्किंग की सुविधा भी है जिसकी फीस टू वीलर के लिए Rs 10/-, थ्री वीलर के लिए Rs 20/-, फॉर वीलर के लिए Rs 50/- ओर मल्टी एक्सेल वाहनों के लिए Rs 100/- है।

शिवराजपुर बीच की Photo gallery

शिवराजपुर बीच की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम के 7 तक का है। बीच पर टोईलेट, फिटनेस सेंटर, चेंजिंग रूम, चिल्ड्रन प्ले स्पेस वगेरे की सुविधाएं है। शिवराजपुर बीच एशिया का दूसरे नम्बर का सबसे लम्बा बीच है।

इस तरह के टॉपिक के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते है।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply
  1. If you want to use the photo it would also be good to check with the artist beforehand in case it is subject to copyright. Best wishes. Aaren Reggis Sela

  2. Just beneath, are quite a few entirely not associated internet sites to ours, nonetheless, they may be certainly worth going over. Annmaria Mickey Keithley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
plastic product me khane ke nuksan the fireflys

खाने में प्लास्टिक बर्तनो का उपयोग करना बोहोत नुकशान कारक है!

Apple m1 chip in Hindi

Apple के नये सिलिकॉन प्रोसेसर में क्या खास है ? इससे क्या नया बदलाव होगा ?