in ,

उत्तरप्रदेश में बनने जा रही है फिल्म सिटी, ओर जानिए भारत की 5 उमदा फिल्म सिटी के बारे में

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथजी ने कहा है की देश को एक फिल्म उमदा सिटी की जरुरत है ओर उत्तर प्रदेश ये जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है। दरअसल योगी आदित्यनाथजी ने नॉएडा, ग्रेटर नॉएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के इलाकों को फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की है जो देश की उमदा फिल्म सिटी मेसे एक होगी। यह फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश के लोगो को रोजगार प्रदान करेगी ओर फिल्म निर्देसको को फिल्म की शूटिंग के लिए एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगी। तो आइये हम ‘top film cities in india’ ओर ‘What is purpose of film cities’ के बारे में भी जानेंगे

फिल्म सिटी और उसका उद्देश्य क्या है – What are the film city and the purpose of it’s

फिल्म सिटी यानि किसी जगह को फिल्म की सूटिंग के लिए अनुकूल बनाना जिसमे फिल्म बनाने में उपयोग आनेवाली पर्याप्त लोकेशन, साधन सामग्री ओर बड़े सेट होते है। फिल्म सिटी में हरे मैदान, नदी, जिल, मंदिर जैसे सेट मौजूद होते है यतो उन्हें बनाया जाता है जो फिल्म निर्देसको के द्वारा फिल्म में उपयोग किया जाता है। फिल्म सिटी में गांव की शूटिंग के लिए गांव का सेट, शहर की शूटिंग के लिए शहर का सेट, बड़े बड़े बंगले ओर फिल्म बनाने के लिए पर्याप्त जगह होती है।

भारत के 5 उमदा फिल्म सिटी – Top 5 film cities of India

Picture credit – Pexels.com

रामोजी फिल्म सिटी – Ramoji film city

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद में स्थित है जो 1666 acres में फैली हुयी है जिसकी स्थापना 1996 में फिल्म निर्देशक रामोजी राव ने की थी। रामोजी फिल्म सिटी दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी है इस फिल्म सिटी का नाम Guinness World Records में सबसे बड़ी फिल्म सिटी के नाम से स्थित है। देश ओर दुनिया से काफी पर्यटक इस फिल्म सिटी की मुलाकात के लिए यहां आते है ओर विदेशी शहित फिल्म निर्माता फिल्म की शूटिंग के लिए उचित जगह है।

फिल्म सिटी मुंबई – Film city Mumbai

फिल्म सिटी मुंबई या फिर दादासाहेब पालखे चित्रनगरी भारत की सबसे ज्यादा मुलाकात की जाने वाली फिल्म सिटी है। क्यों की इस फिल्म सिटी को 1977 में स्थापित किया गया था इसलिए यह बॉलीवुड ओर अन्य फिल्मों के लिए भी बेतहाशा इस्तेमाल की गयी है। इस फिल्म सिटी में आधुनिक सुविधाओं और फिल्म निर्माण के लिए आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित है। ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग यही पर ही होती है।

इनोवेटिव फिल्म सिटी – Innovative film city

बेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके में स्थित, इनोवेटिव फिल्म सिटी एक पर्यटक आकर्षण केन्द है। फिल्म सिटी के अंदर विभिन्न सेगमेंट में कार्टून सिटी, एक्वा किंगडम, डिनो पार्क, मिनी गोल्फ, पेटिंग चिड़ियाघर, हॉन्टेड मेंशन, इनोवेटिव टॉकीज और मिरर भूलभुलैया शामिल हैं। इस फिल्म सिटी में फॉसिल म्यूजियम, वैक्स म्यूजियम, ट्राइबल म्यूजियम और ओडिटीज म्यूजियम जैसे कई म्यूजियम हैं। इस तरह की फिल्मो के लिए निर्देसको के लिए उचित जगह है।

नॉएडा फिल्म सिटी – Noida film city

दिल्ली के करीब नोएडा में स्थित नोएडा फिल्म सिटी शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। 100 एकड़ भूमि में फैला यह फिल्म सिटी कई बॉलीवुड फिल्मों, टीवी धारावाहिकों, विज्ञापन फिल्मों और विभिन्न टीवी चैनलों पर प्रसारित अन्य कार्यक्रमों के लिए एक स्थान रहा है। मुखत्व दिल्ही की फिल्मो ओर धारावाहिको की शूटिंग यही पर होती है।

एम. जी. आर. फिल्म सिटी – MGR film city

चेन्नई में स्थित ओर 1994 में निर्मित एमजीआर फिल्म सिटी का दौरा फिल्म निर्माताओं द्वारा समान रूप से किया जाता है। इस फिल्म सिटी में विभिन्न सेट हैं जिनका उपयोग फिल्मों के लिए किया जाता है। शहरों और गांवों की प्रतिकृतियां, चर्च, झील, मंदिर, मस्जिद, डाकघर आदि इस फिल्म सिटी के आकर्षण हैं। ज्यादातर मद्रासी फिल्मो में यह फिल्म सिटी का उपयोग होता है।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
How to Reduce facial Wrinkles

चेहरे के Wrinkles को कैसे कम किया जा सकता है ?

is hover car possible the fireflys topic

क्या जमीन पर तैरती कार बनाना मुमकिन है ?