in

क्या जमीन पर तैरती कार बनाना मुमकिन है ?

टेक्नोलॉजी जितना आगे बढ़ती जा रही है वैसे वैसे हम हमारी कल्पनाओ को सच करने में गले हुए है। आपने सोश्यल मीडिया में काफी ऐसे वीडियोस देखि होंगी जो सायन्स फिक्शन फिल्मो में होती है ओर अब हमारे जीवन में आ चुकी है।वेसी ही कुछ जीचे है जो आगे हमारे जीवन में आने वाली है उनमे से ही एक उडती कार की कल्पना अभी तक सच नहीं हुयी है। दुनिया के वैज्ञानिक उडती कार ओर जमीन पर तैरती कार की कल्पनाओ को सच करने में लगे है।

क्या होती है जमीन पर तैरती कार ? What is hover car

is hover car possible the fireflys topic
Volkswagen hover car concept

उड़ती कार ओर जमीन पर तैरती कार में काफी फर्क होता है। उड़ती कार के बारे में तो जानते है की वो किस होती है। ओर वो कार जो जमीन से 1 या 2 फिट जमीन से ऊपर उठकर चले वैसे ही जैसे पानी पर कोई तेज गति से कोई नाव(boat) पानी पे चलती है उस प्रकार की कार को जमीन पर तैरती कार कहा जाता है या फिर hover car कहा जाता है।

उड़ती कार हेलीकॉप्टर की तरह कुछ उचाई पर जा सकती है लेकिन hover car जमीन से 1 या 2 फिट जमीन से ऊपर उठकर चलती है। चार पहिये वाली सामान्य कार के मुकाबले hover car जमीन के ऊपर होने से ज्यादा स्पीड ओर जमीन के साथ कम घर्षण से चलेगी जो hover car का फायदा है।

Volkswagen होवर कार पर विचार किया – Volkswagen think is hover car possible

Volkswagen ने 2012 में चीन के लोगो को अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए कहा कि भविष्य की कार केसी होनी चाहिए। कंपनी ने 119,000 से अधिक विचारों को परियोजनाओ को अपनी वेबसाइट पर प्रस्तुत किया और होवर कार सहित की अवधारणाओं को वीडियोस के रूप में लोगो के सामने रखा।

जिसमे Volkswagen ने दिखाया की हॉवर कार एक-दो सीटर वाहन है जो जमीन के ऊपर मंडराता है और विद्युत चुम्बकीय सड़क पे चलती है। यह तो Volkswagen ने अपना विचार लोगो के सामने रखा यह सुनिश्चित नहीं है की वो इस तरह की कार काब तक ला रही है।

दुनिया भर के मोटर वाहन डिजाइनरों ने विद्युत चुम्बकीय राजमार्गों के लिए विचार दिया है स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का एक समूह सच्चे इलेक्ट्रिक हाईवे के डिजाइन पर काम कर रहा है। एक सच्ची होवर कार दूर हो सकती है, लेकिन शायद इतनी दूर नहीं।

विद्युत चुम्बकीय मार्ग चुम्बक के आकर्षण ओर अपाकर्षण के नियमो पर काम करते है किसी चुम्बक के दो ध्रुवो को जोड़ने पर वो एक दूसरे से दुरी बनाये रखते है उसी तरह इन चुम्बकीय मार्गो पर चुम्बक का यही गुणधर्म काम करता है ओर कोई चीज जमींन से ऊपर उठी रहती है।

मेग्लेव ट्रैन इसी गुणधर्म पर काम करती है – Maglev train operates on this property

जापान ने खोज की हुयी मेग्लेव ट्रैन के बारे में सायद आपने सुना होगा। यह ट्रैन की पटरी पर विद्युत चुंबक जुड़ा होता है ओर ट्रैन में पहियों को जगह भी चिद्युत चुम्बक जुड़ा होता है जब इन विद्युत चुम्बकों में एलेक्ट्रीसिटी पसार की जाती है तब यह ट्रैन पटरी से ऊपर उठती है ओर गति देने पर आगे बढती है।

Maglev Train Levitation Techniques by the fireflys
How Maglev Train Levitation Techniques Work

अगर देखा जाये तो हम hover car बनाने से दूर नहीं है परन्तु इसके लिए हमें hover car चल सके वैसी विद्युत चुम्बकीय सड़के चाहिये होंगी जो बोहोत ज्यादा महंगी हो सकती है। संभव है अगर हम विद्युत चुंबक के अलावा कोई ओर रास्ता निकले।

हमारी रोजिन्दा जिन्दगी में ऐसे कई टेक्नोलॉजी हे जो hover car बनाने में हमारी मदत कर सकती है मेग्लेव ट्रैन उनमे से एक सटीक उदहारण है की hover car बनाना नामुमकिन नहीं है। Volkswagen जैसी कंपनी ओर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विद्युत चुम्बकीय मार्गो के संसोधन से hover car बनाना मुमकिन है परन्तु यह कब सफल हो सकते है उनका कोई समय सुनिश्चित न होने से हमें काफी इंतजार करना पड सकता है।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
yogi adityanath making film city in uttarpradesh

उत्तरप्रदेश में बनने जा रही है फिल्म सिटी, ओर जानिए भारत की 5 उमदा फिल्म सिटी के बारे में

plastic product me khane ke nuksan the fireflys

खाने में प्लास्टिक बर्तनो का उपयोग करना बोहोत नुकशान कारक है!