in

चीन स्मार्टफोन इंडस्ट्री का राजा बन जाता है, तो भारत की चिंता बढ़ सकती है ?

China smartphone king ban jaye to

चीन स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक बड़ा केंद्र बन चूका है । अगर चीन China smartphone king ban jaye to यह भारत मुसीबते बढ़ सकती है। हमने ऐसे नुकशानकारक मुद्दों का विश्लेषण किया है।

चीनी सरकार हमेशा से इस बात पर ध्यान रखती है की चीन से बाहर कोई समाचार नहीं जाए। वहा की सरकार नहीं चाहती की दुनिया को पता चले की चीन में क्या हो रहा है। इसीलिए चीन में Google और Facebook जैसी कंपनियो पर बैन लगा हैं। चीन अपने स्वयं के सर्चइंजन का उपयोग करता है। वहा की सरकार का राष्ट्र-विरोधीओ पर पूरा ध्यान होता है। जिससे चीन से कोई भी जानकारी या वीडियो प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। वहां की सरकार हमेशा वहां के सभी नागरिकों पर नजर रखती आ रही है। चीन जो इतना गुप्त है लेकिन भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता(privacy) का कभी सम्मान नहीं करता।

चीनी चीज़े और प्राइवसी

2016 से भारत में चीनी स्मार्ट फोन का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। Oppo, Vivo, Xiaomi, One plus, huawei जैसी कई कंपनियां भारत और भारत जैसे अन्य देशों में सस्ते स्मार्टफोन के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन इन स्मार्ट फोन में खराब ओएस(operating system) यानी लो क्वालिटी का स्मार्ट फोन ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह आपके डेटा और आपकी प्राइवेसी को चुराने के लिए काफी सारे बग(Bug) रखता है। हाल ही में Xiaomi ने अपने स्मार्ट फोन में एक बग दिया था जिसके कारण उपयोगकर्ता का स्थान और वेब सर्च किस पृष्ठ पर कर रहे है वह चीन में स्थित एक सर्वर पर भेजे जाने के लिए सुर्खिओ में था। लेकिन कंपनी ने इस बग को भारतीय डेवलपर्स के ध्यान में आते हटा दिया था।

आप यहाँ क्लिक करके उस बग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोई भी चीनी मोबाइल आपको अपनी सेवा का उपयोग करने के लिए आपको फाॅर्स(force) करेगा चाहे वो उसका default browser हो कोई payment apps या उसकी cloud service हो। चीन के सभी स्मार्ट फोन में बहुत सारे ऐप पहले से install होते हैं जो आपको उस ऐप इस्तेमाल करने को मजबूर करता है जिसे फोन से हटाया भी नहीं जा सकता।

यदि भारत और चीन के बीच युद्ध होता है तो चीन भारतीयों के डेटा का गलत उपयोग कर सकता है। और भारत को बहुत से आंतरिक नुकसान पहुंचा सकता है।

China smartphone king ban jaye to

नहीं रहेगी Originality

चीन के माध्यम-बजट के स्मार्टफ़ोन किसी अन्य कंपनी के स्मार्टफ़ोन जैसे ही दिखते हैं। इसके स्मार्टफ़ोन मुख्य रूप से स्मार्ट फोन एक बड़े ब्रांड या एक पैटर्न(pattern) पर आधारित होते हैं। वे इसमें उपयोग किए गए हार्डवेयर के बारे में भी पूरी जानकारी प्रकाशित नहीं करते हैं। जैसा कि वो 3 जीबी रैम प्रदान करते है, लेकिन इसमें DDR3 या DDR4 है वो शायद ही कभी उनकी वेबसाइट पर देखाया जाएगा। जहां तक ​​फोन का बजट है उस तरह से फ़ोन को नहीं बनाया जाता। एंड्रॉइड फोन का OS इतना कस्टम बना देते है कि कुछ समय बाद एंड्रॉइड धीमा और लैग(laggy) होने लगता है। एंड्रॉइड अपडेट को समय पर नहीं देने की लापरवाही से लोगो को सुरक्षा से समझौता करना पड़ता है।

इस समय बाजार में अब कुछ ही कंपनियां हैं जो अपने स्मार्ट फोन में नए-नए फीचर लाती हैं। बाकी कंपनी दूसरे स्मार्टफोन की नकल कर रही है।

अमेरिकी कंपनी बेहतर है

एक दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए भारत अभी पीछे है। इसी समय भारतीय स्मार्ट फोन कंपनीया चीनी कंपनियां बाजार में आने से बर्बाद हो गई हैं। इसलिए भारत को आने वाले कुछ समय के लिए चीन के अलावा किसी और कंपनी पर निर्भर रहना पड़ेगा।

अमेरिकी कंपनी जैसे Apple, Google, LG, HP, या कोरिया की Samsung हो यह सभी हमारी Privacy का ध्यान रखती है। ये कंपनीया Privacy के साथ कोई समझौता नहीं करती है। ऐसे उदाहरण भी हैं जहां Apple जैसी कंपनी Privacy की रक्षा के लिए सरकार के खिलाफ हो गई है। और उसके स्मार्टफोन में हमेशा कुछ नया होता है।

नया चीनी OS भारत के लिए खतरा है

अमेरिका ने Huawei को privacy कारणों से अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया था। अब Huawei ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है जिसे Harmony OS के नाम से जाना जाता है। जो Google के Android और Apple के iOS से बिल्कुल अलग है। अगर Huawei अपने स्मार्ट फोन में इस OS के साथ भारत में आता है तो Huawei कंपनी का अपने स्मार्टफोन पर पूरा नियंत्रण होगा। इसके अलावा Huawei स्मार्टफोन उपयोगकर्ता पर पूर्ण नियंत्रण रखने में सक्षम होगा।

Privacy जैसे और कारण को सामने रख कर यदि भारत चीन का बहिष्कार करता हैं तो भारत को युद्ध जैसी स्थिति में अधिक समर्थन मिल सकता है। यह मुद्दे स्मार्ट फोन खरीदते समय ध्यान में रखने जैसे भी है।

आपको China smartphone king ban jaye to यह भारत मुसीबते बढ़ सकती है यह टॉपिक्स अच्छा  लगा हो तो अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर कीजिये।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

One Ping

  1. Pingback:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
50 chines apps list

50 से ज्यादा चीन की Apps कि सूची

history-of-india-bharatvarsha-hindustan-and-india-names

भरत, भारतवर्ष, हिंदुस्तान और भारत नाम के पीछे का इतिहास जानें।