in

चेहरे के Wrinkles को कैसे कम किया जा सकता है ?

हमारे इस आधुनिक युग में प्रदूषण ओर गलत खानपान से शारीरिक ओर मानसिक क्षतिया पैदा करते है। जिनमे से एक है हमारी उम्र से अधिक जवान दिखना जो महिलाओ के लिए एक सिरदर्द जैसा बन चूका है। काफी लोग इंटरनेट पर face wrinkles remove कैसे करते है वो ढूंढते रहते है अगर आप भी उनमे से है तो आप सही जगह पर है। आज हम महिलाओ के चहेरे पे पड़ती झुर्रियाँ(wrinkles) को कम करने के बारेमे बात करेंगे।

चेहरे पर झुर्रियाँ पडने के कई कारन हो सकते है जैसे सूर्य की किरण से क्षति, तनाव, आयु, काम की अधिकता, चीनी का सेवन, धूम्रपान, अत्यधिक शराब, ये सभी कारण जवाबदार है। जिससे आप कम उम्र की होने पर भी ज्यादा उम्र के दिखने लगते है। आंखों के नीचे झुर्रियां, माथे और होंठों के आसपास झुर्रियां सबसे ज्यादा होती हैं। आपने जापान और कोरिया की सुंदर कोमल चमड़ी वाली महिलाओं देखा होगा उनकी स्वस्थ चम्बड़ी के लिए वो कई त्वचा-उपचार करते हैं जैसे की सही खान पान प्रदूषण मुक्त जीवन जैसे कई कारण जवाबदार होते है। समय के साथ चेहरे पर झुर्रियाँ आम बात है जो कुदरती है हम face wrinkles को पूरी तरह remove नहीं कर सकते लेकिन उनको कम कर सकते है।

 झुर्रियो को कम किया जा सकता है – Here is the tips to reduce wrinkles.

How to Reduce facial Wrinkles
Picture credit – freepik

सूर्य की सीधी किरणो से बचे:

सूर्य से निकलने वाली यूवीए(UV) ओर यूवीबी(UVB) किरणे त्वचा की स्वस्थ परतों को नुकसान पहुंचाती हैं और झुर्रियां बढ़ाती हैं। सूर्य किरण से झुर्रियो के अलावा सांवलापन, सुखी त्वचा जैसी समस्याएं भी होती है। इस प्रकार है हम आपको यही सलाह देंगे की आप धूप से बचें और जब भी आपको धूप में यात्रा करनी हो तो अच्छे सनस्क्रीन का उपयोग करें। यह भी याद रखे की हर 2 घंटे में अपने चेहरे पर फिरसे सनस्क्रीन लगाए। महिलाये धुप से बचने के लिए आप चेहरे पर दुपट्टा भी लपेट सकती है जो सूर्य की सीधी किरणे से चेहरे का बचाव करेगा।

आपकी स्किन का प्रकार जाने:

अपने चेहरे पर अधिकतर ऑइल को साफ रखना जरुरी है। अपने चेहरे दीन में दो बार धोये ताकि अधिकतर ऑइल आपके चेहरे पर जमा ना हो। इसके अलावा एक स्वस्थ अल्कोहल-मुक्त टोनर पोस्ट-क्लींजिंग का उपयोग करें। यह स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए छिद्रों को बंद करने और तेल को बनाए रखने में मदद करता है।

रेटिनोइड्स चेहरे के लिए अच्छे होते हैं:

रेटिनोइड रासायनिक ग्रुप है जो विटामिन A के विटामर्स हैं और रासायनिक रूप से इससे संबंधित हैं। रेटिनोइड झुर्रियों को कम करने के लिए बार-बार साबित हुआ है। रेटिनोइड से समृद्ध क्रीम जैसे कि adapalene, tretinoin आदि त्वचा के अंदर अधिक कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड बनाने में मदद करते हैं, जिससे यह झुर्रियों को चिकना करने के लिए मोटा होता है। आप विश्वाशपूर्ण रेटिनोइड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है जो काफी कारगर है।

Vitamin C मदत कर सकता है:

आप किसी भी प्रकार के Vitamin C सेवन कर सकते है। चाहे वह विटामिन सी या मल्टी-विटामिन दवा से भरपूर फल खा रहा हो यह त्वचा को कसने में मदद करता है और उसमें झुर्रियों को कम करता है। गुलाब जल, संतरा, नींबू आदि सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर कर सकते हो।

पानी पिने से फायदा होता है:

दिनभर में 2 लीटर पानी पीना अति आवश्यक है। पानी हमारे शरीर की काफी सारी गन्दगी को दूर करता है पानी में मौजूद तत्व हमारे चेहरे की स्वाथता के लिए भी लाभदायक है। पानी प्रत्यक्ष ओर परोक्ष रूप से हमारे सरीर में बोहोत लाभकारक है।

What do you think?

Written by The Fireflys

The Fireflys is considered as one of the well knows and popular website for providing quality information related to technology, knowledge, entertainment, and health.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
Google new feature verified call

Google का नया फ़ीचर वेरिफाइड कॉल आपके फ़ोन में किस तरह काम करेगा ?

yogi adityanath making film city in uttarpradesh

उत्तरप्रदेश में बनने जा रही है फिल्म सिटी, ओर जानिए भारत की 5 उमदा फिल्म सिटी के बारे में